आईफोन के बाद अब Google Pixel फोन को भारत में बनाने की योजना

भारत में जब से सरकार के द्वारा भारत में निर्माण को प्रोत्साहन किया जरा है, सरकार को कई सफलता है, Iphone ने भारत में iphone बनाने का निर्माण शुरू किया है, इससे भारत में रोजगार और iphone सस्ता भी मिलने लगा है, और सरकार को फायदा मिल रहा है, अब न्यूज़ आ रही है, की Google अपना फ़ोन Google Pixel भी अपना फ़ोन भारत में निर्माण करेगी। और इस पर Google ने काम करना भी सुरु कर दिया है.

Google Pixel Mobile In India

एपल के बाद अब गूगल भी अपने फ्लैगशिप Google Pixel स्मार्टफोन को भारत में बनाने की योजना बना रहा है। इसके पीछे चीन में कोविड-19 के कारण लॉकडाउन और प्रोडक्शन की धीमी रफ्तार को कारण बताया जा रहा है। दावे के मुताबिक गूगल भारत में 5 से 10 लाख तक पिक्सल फोन की मैन्युफैक्चरिंग की योजना बना रहा है। कंपनी भारत के साथ वियतनाम में भी अपना कारोबार ले जाने को सोच रही है।

बता दें कि एपल आईफोन की भारत में मैन्युफैक्चरिंग को लेकर टाटा ग्रूप ने विस्ट्रॉन कॉर्प के साथ बातचीत की है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि दोनों कंपनियों के बीच इस डील को लेकर चर्चा जारी है और टाटा विस्ट्रॉन के भारतीय परिचालन में हिस्सेदारी भी खरीद सकता है। दावे में दोनों कंपनियों के नए संयुक्त असेंबलिंग प्लांट पर विचार की बात भी कही गई थी। 

भारत में मैन्युफैक्चरिंग के पीछे कारण

हाल ही में गूगल ने अपने पिक्सल फोन के भारत में निर्माण के लिए भारतीय निर्माताओं से निविदा मांगी है। कंपनी की भारत में 5 से 10 लाख तक पिक्सल फोन मैन्युफैक्चरिंग की योजना है। अब तक गूगल अपने फ्लैगशिप फोन का निर्माण सिर्फ चीन में ही करता आया है। लेकिन कोविड-19 के कारण चीन के प्रमुख टेक्नोलॉजी हब शंघाई समेत कई अन्य शहरों में लॉकडाउन से सप्लाई चैन को काफी नुकसान हुआ है। यही कारण है कि गूगल समेत कई हाईटेक कंपनियां चीन पर अपनी निर्भरता कम करना चाहती हैं। कहा जा रहा है कि गूगल अपना 10 से 20 फीसदी वार्षिक उत्पादन भारत में कराने पर विचार कर रहा है। जिसमें फ्लैगशिप Google Pixel स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग भी शामिल है। गूगल ने इसके लिए प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। 

टाटा ग्रुप बना सकता है भारत में आईफोन

बता दें कि हाल ही में एपल ने अपनी नई iPhone 14 सीरीज को लॉन्च किया है। इस सीरीज के तहत चार नए आईफोन iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max लॉन्च किए गए हैं। एपल बेस मॉडल के साथ iPhone 14 Pro सीरीज फोन की मैन्युफैक्चरिंग भी भारत में करने के लिए काम कर रहा है। जिसमें टाटा ग्रूप और विस्ट्रॉन की साझेदारी अहम कदम साबित हो सकती है।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Guru Ji Price : Best and Lowest Price of Product
Logo
Enable registration in settings - general
Compare items
  • Total (0)
Compare
0