Apple Iphone 14 Series: कैसे काम करता है ई-सिम

Iphone अपनी नए फोन में कुछ न कुछ हमेशा अलग करता रहता है, जो लोगो को खूब पसंद आता है, और लोग बिना हिचकिचाए Iphone के नए फ़ोन को खूब पसंद करते है, अबकी बार Iphone 14 में eSim लेकर आया है, कह सकते हैं की इस बार फ़ोन में सिम ही नहीं होगा तो यह काम कैसे करेंगे कैसे आ जो चाहे उस कम्पनी का इस्तेमाल कर सकते है

About the Iphone 14 eSim

eSIM का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप Iphone 14 को बिना फिजिकल सिम लगाए ही इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे फोन के डैमेज हो जाने या पानी में भीग जाने पर भी सिम प्रभावित नहीं होती है।

एपल ने 7 सितंबर को इस साल के अपने सबसे बड़े इवेंट ‘Far Out’ में iPhone 14 सीरीज को लॉन्च कर दिया है।  इस इवेंट में iPhone 14 सीरीज के तहत चार नए आईफोन लॉन्च किए हैं, जिनमें आईफोन 14, आईफोन 14 प्लस, आईफोन 14 प्रो और आईफोन 14 प्रो मैक्स को लॉन्च किया गया है। iPhone 14 सीरीज को ई-सिम (eSIM) सपोर्ट और सैटेलाइट कनेक्टिविटी के साथ पेश किया गया है।

आईफोन को इससे पहले फिजिकल नैनो-सिम सपोर्ट के साथ पेश किया जाता था। हालांकि, आईफोन 13 के साथ एक ई-सिम और एक फिजिकल सिम की सुविधा दी गई थी। आईफोन की नई सीरीज को अमेरिका में बिना फिजिकल सिम ट्रे के पेश किया गया है, जबकि भारत में आपको इसमें अभी भी फिजिकल सिम ट्रे के साथ ई-सिम की सुविधा मिलेगी। इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कि ई-सिम कैसे काम करता है और इसके क्या-क्या फायदे हैं। चलिए जानते हैं…

क्या होता है ई-सिम ?

ई-सिम (eSIM) का पूरा नाम एम्बेडेड सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल (Embedded Subscriber Identity Module) होता है। ये मोबाइल फोन में एक वर्चुअल सिम की तरह काम करता है। ई-सिम के जरिए आप फोन में बिना फिजिकल सिम लगाए ही फोन, मैसेज समेत सभी काम कर पाएंगे। यानी इस सिम को यूज करने के लिए आपको कोई भी फिजिकल सिम स्लोट की आवश्यकता नहीं पड़ती है। 

ई-सिम का फायदा

ई-सिम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप फोन को बिना फिजिकल सिम लगाए ही इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे फोन के डैमेज हो जाने या पानी में भीग जाने पर भी सिम प्रभावित नहीं होता है। और यदि आप सिम की कंपनी बदलना चाहते हैं, तो आपको फिजिकल सिम कार्ड बदलने की आवश्यकता भी नहीं पड़ती। साथ ही आप ई-सिम सपोर्ट करने वाले डिवाइसेस पर एक साथ कई ई-सिम भी चला सकते हैं। ई-सिम का एक फायदा यह भी है कि फिजिकल सिम स्लोट हटा देने से फोन को और अधिक वाटरप्रूफ किया जा सकता है। 

कैसे काम करता है ई-सिम ?

ई-सिम सपोर्ट करने वाले डिवाइसेस के साथ ई-सिम को आासानी से इंस्टॉल किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करना है और ई-सिम एक्टिवेट करानी है। इसके बाद सर्विस प्रोवाइडर आपको एक QR कोड उपलब्ध कराते हैं, इसे फोन से स्कैन करने के बाद आप इसे अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं और फिजिकल सिम कार्ड की तरह ही यूज कर सकते हैं। 

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Guru Ji Price : Best and Lowest Price of Product
Logo
Enable registration in settings - general
Compare items
  • Total (0)
Compare
0