Social Media Day 2022: 30 जून को क्यों मनाते हैं

Social Media Day

सोशल मीडिया की ताकत का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि यह रातों-रात किसी को स्टार बना सकता है तो किसी को आसमान से जमीन पर भी ला सकता है। सोशल मीडिया पर कोई बात जंगल की आग से भी तेजी से फैलती है। कम्युनिकेशन की दुनिया में टेलीफोन का दौर सबसे बड़ा परिवर्तन वाला दौर था। उसके बाद फैक्स मशीन ने मोर्चा संभाला और अब सोशल मीडिया दुनिया का सबसे बड़ा कम्युनिकेशन सिस्टम हो गया है।

सोशल मीडिया के इस दौर में कोई भी किसी से सेकेंडों में जुड़ सकता है। सोशल मीडिया की ताकत का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि यह रातों-रात किसी को स्टार बना सकता है तो किसी को आसमान से जमीन पर भी ला सकता है। सोशल मीडिया पर कोई बात जंगल की आग से भी तेजी से फैलती है। आज हम सोशल मीडिया की बातें आपसे इसलिए कर रहे हैं क्योंकि आज 30 जून है और हर साल 30 जून को सोशल मीडिया डे के तौर पर मनाया जाता है। आइए इस खास दिन पर सोशल मीडिया से जुड़ी खास बातें जानते हैं….

सोशल मीडिया का इतिहास

World Social Media Day की शुरुआत Mashable ने 30 जून 2010 को की थी। Mashable एक टेक्नोलॉजी वेबसाइट है। सोशल मीडिया दिवस को मनाने का मतलब पूरी दुनिया के कम्युनिकेशन सिस्टम को एक सम्मान देना है। आज हर कोई हर दिन कोई-ना-कोई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहा है। हर साल लोग 30 जून को #SMDay के साथ सोशल मीडिया दिवस सेलिब्रेट करते हैं।

दुनिया का पहला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

दुनिया का पहला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Sixdegrees को माना जाता है जिसे 1997 में लॉन्च किया गया था। इसके फाउंडर का नाम Andrew Weinreich है। सिक्सडिग्रीज साइट के जरिए लोग परिवार के सदस्यों, दोस्तों के साथ ग्रुप बना सकते थे। Sixdegrees के यूजर्स लाखों में थे लेकिन 2001 में इसे बंद कर दिया गया। Sixdegrees काफी हद तक फेसबुक जैसा ही था। Sixdegrees पर भी आप प्रोफाइल बना सकते थे और लोगों से फेसबुक की तरह की जुड़ सकते थे।

आधुनिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का तमगा Friendster को मिला है जिसे 2002 में लॉन्च किया गया। यह एशिया में काफी लोकप्रिय था। LinkedIn को पहला बिजनेस आधारित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म माना जाता है जिसे 2003 में लॉन्च किया गया। MySpace भी एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म था जिसे 2004 में लॉन्च किया गया और इसी साल फेसबुक भी लॉन्च होगा। 2006 तक MySpace का ही दबदबा था और यह दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गया था।

सोशल मीडिया पर प्रत्येक 60 सेकेंड में क्या-क्या होता है?

2020 की एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रत्येक 60 सेकेंड में यूट्यूब पर 4,320 मिनट के वीडियो अपलोड होते हैं। इंस्टाग्राम पर प्रत्येक एक मिनट में 2,16,00 नए फोटोज अपलोड होते हैं। इसके अलावा पिंटरेस्ट पर हर 60 सेकेंड में 3,472 फोटो पिन होते हैं और फेसबुक पर 2,460,000 कंटेंट शेयर होते हैं। प्रत्येक 60 सेकेंड में 2,77,000 ट्वीट किए जाते हैं। स्नैपचैट पर हर रोज 6 अरब वीडियो देखे जाते हैं।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Guru Ji Price : Best and Lowest Price of Product
Logo
Enable registration in settings - general
Compare items
  • Total (0)
Compare
0